Credit CardPersonal Loan
Trending

बजाज फिनसर्व इंस्टा ईएमआई कार्ड : बजाज फाइनैंस की फर्जी प्रोफाइल की पहचान कैसे करें?

सोशल मीडिया पर बजाज फाइनैंस की फर्जी प्रोफाइल की पहचान कैसे करें?

सबसे पहले, हम सोशल मीडिया के युग में रह रहे हैं !और हम में से लगभग सभी इन (फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम) प्लेटफार्मों का उपयोग संवाद करने और जुड़े रहने के लिए करते हैं! हालांकि, इन प्लेटफॉर्म का अब लोगों के समूह द्वारा शोषण किया जा रहा है ! जो बजाज फाइनेंस/या बजाज फिनसर्व के कर्मचारी होने का दिखावा करते हैं !और इस पहचान का उपयोग उपयोगकर्ताओं को पैसे देने के लिए धोखा देने के लिए करते हैं!

इसलिए यदि आप उन लोगों में से हैं !जिन्हें असत्यापित नंबरों से समान कॉल या टेक्स्ट संदेश प्राप्त हुए हैं, तो आप सही पृष्ठ पर आ गए हैं!

बजाज फिनसर्व इंस्टा ईएमआई कार्ड   :

आइए जानते हैं क्या होता है बजाज फिनसर्व ईएमआई ( EMI ) कार्ड,! आप और हम घर बैठे इस से कैसे लाभ उठा सकते है! बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड एक भुगतान साधन है! जिसका उपयोग आपकी सभी खरीदारी को आसान ईएमआई में! बदलने के लिए किया जाता है, यह ईएमआई कार्ड के समान है!, हालांकि इंस्टा ईएमआई कार्ड में 100% ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शामिल है और यह तुरंत सक्रिय हो जाता है!

बजाज फिनसर्व इंस्टा  ईएमआई ( EMI ) कार्ड क्या है?

बजाज फिनसर्व  ईएमआई ( EMI ) कार्ड से आप कोई भी प्रोडक्ट दुकान से,मॉल से शोरूम से खरीदते हो!तो उसको यह ईएमआई ( EMI ) कार्ड में   बदलने की सुविधा उपलब्ध कराता है!.

अगर आप ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या फिर  मार्केट में शॉपिंग करने जाते हैं! तो आपने बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के बारे में सुना होगा !  ईएमआई ( EMI ) कार्ड आजकल बड़े शहरों में काफी तेजी से उपयोग किया जा रहा है! इस कार्ड के माध्यम से आप बिना किसी ब्याज दिए अपने ट्रांजैक्शन को मासिक किस्तों में खरीद सकते हैं!

आप बजाज फिनसर्व ईएमआई ( EMI ) कार्ड का उपयोग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं !जैसे कि होम अप्लायंसेज, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर कपड़े की दुकान, किराने का सामान खरीदने के लिए भी यूज कर सकते हैं!बजाज फिनसर्व ईएमआई ( EMI ) कार्ड से अब आसान किस्तों पर स्मार्टफोन, टीवी, लैपटॉप, वाशिंग, मशीन कपड़े, होम, डेकोरेशन, स्वास्थ्य सेवाएं, फिटनेस,टूर ट्रैवल पैकेज !और बहुत सारी सुविधाएं अपने बजट के अंदर ही कर सकते हैं!

बजाज फाइनैंस

सोशल मीडिया पर बजाज फाइनैंस की फर्जी प्रोफाइल की पहचान कैसे करें?

  • धोखेबाजों द्वारा उपयोगकर्ताओं को ठगने के लिए नकली सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाए जाते हैं।
  • ये धोखेबाज बजाज फिनसर्व लोगो और ब्रांड नाम का उपयोग करके नकली प्रोफ़ाइल बनाते हैं।
  • आपके पास इस तरह की कॉल आएगी “नमस्कार, मैं बजाज फाइनेंस से कॉल कर रहा हूं !और यह कॉल आपको यह बताने के लिए है कि हमने आपके व्यक्तिगत लोनआवेदन को मंजूरी दे दी है!, कृपया प्रक्रिया शुरू करने के लिए 499/599 रुपये जमा करें!

यह कैसे काम करता है?

सिर्फ इसलिए कि एक सोशल मीडिया प्रोफाइल में बजाज फिनसर्व का लोगो है,! इसका मतलब यह नहीं है कि यह हम हैं!
हमारे आधिकारिक हैंडल हमेशा याद रखें!

खैर यह सब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर और ईमेल पते को ट्रैक करने से शुरू होता है!

फिर ये धोखेबाज नकली फेसबुक प्रोफाइल बनाते हैं! और बजाज फिनसर्व लोगो को अपनी डिस्प्ले पिक्चर के रूप में लगाते हैं ताकि संभावित शिकार अपने बजाज फिनसर्व कर्मचारी के बारे में सोचें और उनसे लोन के लिए संपर्क करें!

बजाज फाइनैंस

इसके अलावा, ये धोखेबाज अपने संभावित शिकार के बारे में ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बहुत सारी जानकारी प्राप्त करते हैं ! जहां लोग अपने गोपनीय वित्तीय जानकारी खाते के विवरण आईडी प्रूफ फोन नंबर एड्रेस प्रोफाइल आदि सहित पूरे विवरण को प्लेटफॉर्म पर साझा करते हैं! ब्रांडों को सीधे संदेश भेजने के बजाय।

एक बार जब यह जानकारी एकत्र हो जाती है !तो वे किसी प्रकार की आपात स्थिति के बहाने उपयोगकर्ता से पैसे मांगते हैं और विवरण प्रदान करते हैं !कि उन्हें पैसे कहां भेजने चाहिए, बहुत से लोग इन संदेशों और कॉलों के लिए गिर जाते हैं और बिना धोखेबाजों को पैसे भेज देते हैं। सत्यापन करें कि व्यक्ति वास्तव में कर्मचारी बजाज फिनसर्व है या नहीं!

वास्तव में जालसाजों द्वारा इन उपयोगकर्ताओं से संपर्क करने के बाद, !उनके साथ आगे बैंकिंग धोखाधड़ी करने के लिए इस पीड़ित बजाज फाइनेंस ईएमआई कार्ड या मोबाइल नंबर को लेने का प्रयास करें!
हालांकि जब तक उन्हें पता चलता है कि पैसे मांगने वाले ऐसे मैसेज फर्जी बैंक प्रोफाइल से हैं, तब तक आमतौर पर बहुत देर हो चुकी होती है!

बजाज फाइनैंस

सोशल मीडिया पर फर्जी बजाज फाइनैंस प्रोफाइल को कैसे पता लगाये?

सोशल मीडिया पर किसी प्रोफ़ाइल की प्रामाणिकता की जांच करते समय आपको चेकलिस्ट का पालन करना चाहिए: –

  • क्या अकाउंट में प्रोफाइल पिक्चर है?
  • धोखेबाज आमतौर पर अपनी पहचान छिपाने या गलत जानकारी देने की कोशिश करते हैं।
  • क्या प्रोफ़ाइल इसके जुड़ाव से संदिग्ध दिखाई देती है? प्रोफ़ाइल संदिग्ध दिखाई देगी !
  • प्रोफ़ाइल कब बनाई गई थी? क्या इसे कुछ महीने पहले ही बनाया गया था? हाल ही में बनाई गई प्रोफ़ाइल के नकली होने की संभावना अधिक होती है।
  • क्या प्रोफ़ाइल में उल्लिखित वेबसाइट में Rediff/Gmail/Yahoo आदि हैं?
  • याद रखें कि बजाज फिनसर्व ईमेल आईडी मेंin है और कोई अन्य डोमेन नाम नहीं है।

तो इस तरह के धोखेबाज गतिविधियों से खुद को बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

  • इसका उत्तर सरल है: सोशल मीडिया पर किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं वह कंपनी का एक सत्यापित कर्मचारी है।
  • बजाज फाइनेंस में, हमारा मकसद यह सुनिश्चित करना है कि आप, आपका पैसा और आपकी साख सुरक्षित है और गलत हाथों में न जाए। अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम आपसे कुछ ऐसी चीजें करने का आग्रह करते हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है:
  • नकली संदेशों से सावधान रहें: एक बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि कोई भी वास्तविक भर्तीकर्ता मांग नहीं करेगा
  • पंजीकरण, दस्तावेज़ सत्यापन, या साक्षात्कार कार्यक्रम के लिए इतनी बड़ी रकम।
  • हमेशा याद रखें धोखाधड़ी करने वाला समान ईमेल खातों, लोगो आदि का उपयोग करके वास्तविक नौकरी परामर्श फर्मों का प्रतिरूपण करते हैं नौकरी सहायता के लिए कोई भी भुगतान करने से पहले फर्म के विवरण को सत्यापित करने के लिए एक बिंदु प्रामाणिकता की कमी है? इसके झांसे में न आएं: यह आवश्यक है कि आप हमेशा ऐसे ऑफ़र की प्रामाणिकता की जांच करें, कैशबैक और अवास्तविक के साथ दूर मत जाओ।

    बजाज इंस्टा ईएमआई कार्ड अप्लाई करने के लिए डाउनलोड करे
    Link : https://fas.st/atZOt बजाज फाइनैंस

    जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button